in , , , , , , , ,

आखिर भगवान राम के असली वंशज कौन हैं.

साक्ष्य की बात करें तो राजकुमारी दिया कुमारी के पास ही राम के वंशज होने के प्रमाण मिलते हैं

प्रमाणिक तौर पर सिख वंश परंपरा में गुरु नानक देव जी का एक वक्तव्य मिलता है जिसमें उन्होंने कहा है कि वह भगवान राम के वंशज हैं यानी वंश तो है लेकिन यह वंशावली उन गुरुओं की निकलकर सामने आई है जिन्होंने ईश्वरत्व को प्राप्त किया.

राम के वंशज ढूंढना आसान काम नहीं है

फिलहाल दावेदार कई हैं, आगे न जाने और कितने आएं. लेकिन ये मसला ऐसा है कि इसकी डीएनए जांच भी नहीं की जा सकती. तथ्यों के नाम पर रामायण और पौराणिक ग्रंथों में लिखी बातें ही हैं. वंश कहां से शुरू हुआ और व्यक्ति किसका वंशज है इसे जानने के तरीके भी पौराणिक हैं. हिन्दू मान्यताओं में गोत्र और कुल का बड़ा महत्व है और यही दोनों निर्धारित भी करते हैं कि वंश-वृक्ष कहां से शुरू हुआ

अब सुप्रीम कोर्ट के एक सवाल ने एक नहीं कई उत्तर दिए हैं, लेकिन साक्ष्य की बात करें तो राजकुमारी दिया कुमारी के पास ही राम के वंशज होने के प्रमाण मिलते हैं. बाकी लोगों की बातों में दम तो है कि वो रघुवंशी हैं लेकिन वो उसे प्रमाणित नहीं कर सकते. भगवान राम के वंशज असल में कौन हैं इसका जवाब देने के लिए खुद भगवान राम को ही आना पड़ेगा.

.

– लक्ष्मण ने विदिशा नगरी मध्य मध्य प्रदेश में बसाई वहां के लोग खुद को भगवान राम का वंशज कहते हैं.

राजस्थान के कांग्रेस प्रवक्ता सत्येंद्र सिंह राघव ने भी खुद को राम के वंशज होने का दावा किया है.

राजस्थान के मेवाड़ राजघराने ने भी भगवान श्रीराम के वंशज होने का दावा किया. मेवाड़ राजघराने के महेंद्र सिंह मेवाड़ ने भी दावा किया कि मेवाड़ राजपरिवार भगवान राम के पुत्र लव का वंशज है.

श्री राजपूत करणी सेना के संयोजक लोकेंद्र सिंह कालवी ने दावा किया कि वह भगवान राम के बड़े पुत्र लव के वंशज हैं

9 अगस्त को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने राम लला पक्ष से उत्सुकता में एक सवाल पूछा था कि- क्या राम का कोई वंशज है? सुप्रीम कोर्ट की तरफ से पूछे जाने वाले इस सवाल पर लोगों को बहुत आश्चर्य हुआ, कि आखिर ये किस तरह का सवाल था. लेकिन जिस केस पर सुनवाई हो रही है उसपर इतनी जिज्ञासा तो बनती है. लेकिन सुप्रीम कोर्ट के इस सवाल पर आज उसी तरह के जवाब भी मिल रहे हैं

What do you think?

Written by Rakesh Kumar

मीका सिंह का पाकिस्तान जाकर गाना गाना पाकिस्तान को अपने चेहरे पर तमाचे की तरह लग रहा

वो ड्रीम गर्ल जिसे सिर्फ महसूस किया जा सकता है?