in , , , , , , , ,

जान‍िए दिल्ली के नये पुलिस कमिश्नर IPS बालाजी श्रीवास्तव के बारे में खास बातें

जान‍िए दिल्ली के नये पुलिस कमिश्नर IPS Balaji Srivastava के बारे में खास बातें कहां से की है पढ़ाई, किन पदों पर किया है काम

balaji srivastava ips

राजधानी दिल्ली में टॉप कॉप अब IPS बालाजी श्रीवास्तव को बनाया गया है। 1 जुलाई से वो दिल्ली पुलिस कमिश्नर का कार्यभार संभाल लेंगे। उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले बालाजी श्रीवास्तव ने सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स ऑनर्स की पढाई की है और इसके बाद दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से MA की डिग्री हासिल की है।

balaji srivastava ips
image source : twitter

बालाजी श्रीवास्तव पुड्डुचेरी, मिजोरम, अंडमान निकोबार के DGP भी रह चुके है। बालाजी श्रीवास्तव 1988 बैच के IPS अधिकारी हैं, जो गोवा, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम यूटी कैडर से संबंधित है। इसके अलावा बालाजी श्रीवास्तव ने 9 साल तक कैबिनेट सेक्रेटिएट में रहते हुए रॉ के लिए अपनी सेवाएं दी हैं. इस से पहले वो दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर यूनिट स्पेशल सेल के स्पेशल कमिश्नर भी रह चुके हैं! वर्तमान में बालाजी दिल्ली पुलिस में विजिलेंस के स्पेशल कमिश्नर हैं और 29 जून को उन्हें दिल्ली पुलिस कमिश्नर का अतिरिक्त पद संभालने की जिम्मेदारी दी गई है!

balaji srivastava ips
image source : twitter

बालाजी श्रीवास्तव इससे पहले पुडुचेरी के DG भी रह चुके है। उस दौरान देश की पहली महिला IPS अफसर किरन बेदी वहां की गवर्नर थीं. उन्होंने Balaji Srivastava से मुलाकात करके उन्हें बधाई दी थी। नए कमिश्नर के लिए सबसे बड़ी चुनौती दिल्ली के बॉर्डर पर बैठे किसान और उनका आंदोलन हैं. अब देखना ये होगा कि आने वाले दिनों में वो दिल्ली की कानून व्यवस्था को कैसे संभालते है। अब पैनडेमिक काल में बालाजी श्रीवास्तव को दी गई ये ज‍िम्मेदारी बड़ी चुनौती है.

balaji srivastava ips
image source : twitter

मौजूदा पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव 30 जून यानी आज रिटायर हो रहे है। बता दें कि एसएन श्रीवास्तव को उस समय दिल्ली पुलिस की कमान दी गई थी, जब उनके सामने देश की राजधानी में नार्थ-ईस्ट दंगों की चुनौती थी। उनके पुलिस कमिश्नर रहते हुए, दिल्ली में CAA-NRC प्रोटेस्ट, शाहीन बाग जैसे चुनौती भरे हालात थे। अब जब किसान आंदोलन की चुनौती सामने है तब बालाजी श्रीवास्तव को ये कार्यभार दिया गया है।

What do you think?

Written by GNN Online

अलविदा इरफान: इरफान खान(Irrfan Khan) का 54 साल की उम्र में निधन, मुंबई के अस्पताल में तोड़ा दम