in , , , , , ,

रिजर्व बैंक की बड़ी घोषणा, तीन महीने तक नहीं कटेगी लोन की EMI, 3 महीने की छूट!

रिजर्व बैंक(RBI) की बड़ी घोषणा, तीन महीने तक नहीं कटेगी लोन loan की EMI पर 3 महीने की छूट!

रिजर्व बैंक(RBI) की बड़ी घोषणा, तीन महीने तक नहीं कटेगी लोन loan की EMI पर 3 महीने की छूट!

कोरोना वायरस(CoronaVirus) की वजह से देशभर में लॉकडाउन है। लॉकडाउन की वजह से देश की इकोनॉमी मंद पड़ गई है। इस हालात का आम लोगों पर बोझ न पड़े, इसके लिए आरबीआई की ओर से कई बड़े ऐलान किए गए हैं। उदाहरण के लिए रेपो रेट में कटोती कर लोन और EMI का बोझ कम करने की कोशिश की गई है। वहीं बैंकों को हर महीने लोन EMI देने वाले ग्राहकों को भी राहत की घोषणा की है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि सभी टर्म लोन पर 3 महीने का मोरोटोरियंम होगा।

इसका मतलब है कि 3 महीने तक किसी के अकाउंट से EMI नहीं काटी जाएगी। 3 महीने के बाद ही दोबारा EMI की वसूली शुरू होगी। रिजर्व बैंक() ने 1 मार्च से इसे लागू किया है तो अब आपको जून से ही EMI देनी है पहले नहीं। यह भी ध्यान रखें कि लोन EMI माफ नहीं हुई है, बल्कि 3 महीने के लिए अस्थगित की गई है। उदाहरण के तौर पर यदि आपका लोन 2020 में दिसम्बर में खत्म होने वाला था तो अब यह मार्च 2021 में खत्म होगा।

रिजर्व बैंक RBI गवर्नर ने कहा कि कार्यशील पूंजी पर ब्याज भुगतान को टाले जाने को चूक नहीं माना जाएगा, इससे कर्जदार की रेटिंग पर असर नहीं पड़ेगा। RBI गवर्नर ने यह भी कहा कि देश की बैंकिंग व्यवस्था मजबूत है। निजी बैंकों में जमा भी बिल्कुल सुरक्षित है। लोगों को घबराकर पैसा निकालना नहीं चाहिए। यह फैसला RBI की मौद्रिक नीति समिति ने लिया है। समिति की बैठक 31 मार्च को होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से बढ़ते संकट के बीच इसे समय से पहले करना पड़ा। अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस (CoronaVirus) से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए रिजर्व बैंक ने कई तरह के कदम उठाए हैं।

न्यूज़ डेस्क – ग्रेट नेशन न्यूज़

What do you think?

Written by GNN Online

प्रियंका चोपड़ा ने कोरोना को लेकर WHO से पूछे 16 सवाल जो हर किसी को इस वक्त जानना जरुरी

रिसर्च एंड डेवलपमेंट प्रमुख ने डिलीवरी से एक दिन पहले तक बनाई COVID19 की टेस्टिंग किट, लोग कर रहे उन्हें सलाम