in , , ,

क्या फल-सब्जियों को बेकिंग सोडा में डुबोकर रखने से दूर हो जाते हैं पेस्टीसाइड केमिकल्स, नहीं किया तो कैंसर होगा ?

Viral Sach: Baking Powder can removes Pesticides from Fruit and Vegetables

Viral Sach: Baking Powder can removes Pesticides from Fruit and Vegetables

सोशल मीडिया पर आज-कल एक मैसेज बहुत वायरल हो रहा है जिसमें बोला जा रहा है कि पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर उसमें सब्जी-फलों को एक घंटा डुबोकर रखने से उनपर लगे हानिकारक केमिकल्स दूर जाते हैं। इस मैसेज को टाटा हॉस्पिटल से सूचित बताकर वायरल किया जा रहा है।
हमने इस वायरल मैसेज की पड़ताल की तो जो सच निकला वो आप को बताने जा रहे है।
पहले हम आप को पूरा मैसेज बताते है क्या है :-
एक महत्वपूर्ण सूचना :
“टाटा हॉस्पिटल की तरफ से सूचित किया जाता है कि बाजार से लाई हुई सब्जियों और फलों को पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर एक घंटा डुबोकर रखने से उन पर हुए रासायनिक छिड़काव से मुक्ति मिल जाती है। यह कैंसर से बचाव का अच्छा तरीका है। आप सभी से आग्रह है कि यह जानकारी अपने सभी मित्रों और रिश्तेदारों को भेजें।”

Great Nations News, Hindi News
Viral Massage

कितनी सच है ये बात हम आप को बताते है
इंटरनेट की मदद से हमने सर्च किया तो अंग्रेजी वेबसाइट डेलीमेल की रिपोर्ट मिली, उसमे भी ये बात साबित होती है कि सब्जी और फलों पर छिड़के गए केमिकल्स बेकिंग सोडा से सच में दूर हो जाते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अगर हम फलों को या सब्जी को 15 मिनट तक कम से कम पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर फलों और सब्जी को डुबोकर रखने जाता है तो उसके 96% तक पेस्टीसाइड या केमिकल्स दूर हो जाते हैं। और ये बात एक स्टडी में भी सामने आई थी।
हमारी रिपोर्ट ये भी सामने आया की केमिकल्स और पेस्टीसाइड की वजह से कैंसर भी हो सकता है। सब्जी और फलों को ताजा दिखने का जिन केमिकल्स का उपयोग किया जाता है उससे हमको लिवर, आंत, किडनी और यूरिनरी ब्लैडर्स के कैंसर का खतरा होता है।
इस मैसेज में ये भी बोला जा रहा है कि ये सुचना टाटा हॉस्पिटल की तरफ से दी गई है। हमने इसकी भी पड़ताल की तो इस तरह की सुचना टाटा हॉस्पिटल ने भी जारी नहीं की। खैर भैया टाटा हॉस्पिटल की तो सुचना नहीं पर मैसेज में काम की बात है और सच है।

What do you think?

Written by GNN Online

Sonia Dhawan Paytm News

Paytm के मालिक को ब्लैकमेल कर रही थी महिला सेक्रेटरी, 20 करोड़ की फिरौती मांगी, तीन गिरफ्तार

दिल्ली के पूर्व मुख्‍यमंत्री मदनलाल खुराना का निधन, ‘दिल्ली का शेर’ के नाम से थे मशहूर